CM भूपेश बघेल का नारायणपुर दौरा,विकास कार्यों की सौगात

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने दो दिवसीय दौरे पर आज नारायणपुर पहुंचे, प्रवास के पहले दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाई स्कूल मैदान में आयोजित आम सभा को सम्बोधित करते हुए जिलेवासियों को 85.91 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। जिसमे 77.80 करोड़ की लागत से 26 कार्यों का भूमिपूजन एवं 8.11 करोड़ की लागत से 14 कार्यों का लोकर्पण किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सर्वप्रथम आदर्श गौठान केरलापाल का निरीक्षण किया फिर केंद्रीय विद्यालय नारायणपुर का अवलोकन कर सभास्थल पहुंचे। नारायणपुर शहर में शादियों के लिए सर्वसुविधा युक्त मंगल भवन और नारायणपुर से अंतागढ़ 50 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल सिंगोड़ीतराई का भी निरीक्षण किया। गरीब बच्चों को निजी स्कूलों की भांति सर्वसुविधायुक्त अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षा देने के उद्देश्य से स्कूल का उन्नयन इंग्लिश मीडियम स्कूल में किया गया है। इस स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की कक्षाएं संचालित हो रही है। जिनमें 263 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है तथा 34 विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की भर्ती की गई है। यहां फर्नीचर, आधुनिक प्रयोगशाला, उत्कृष्ट ग्रंथालय, खेल संसाधन की पूरी सुविधा बच्चां को दी जा रही है। साथ ही उत्कृष्ट स्मार्ट क्लासेस से बच्चों को शिक्षा मिलेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां कहा कि नारायणपुर जिले में विकास के कार्यो के लिए कोई कमी नहीं की जाएगी साथ ही कहा कि कोदो कुटकी चावल की खेती करने वाले किसानों को भी राजीव गांधी योजना के तहत लाभ मिलेगा। अबूझमाड़ जहा सर्वे नहीं हुआ है वहाँ भी सेटेलाइट से सर्वे कराकर जो काबिज ग्रामीण है उन्हें वन अधिकार पट्टा का फायदा दिलाने की कोशिश रहेगी। अबूझमाड़ में शिक्षा का प्रकाश पहुंचाने का काम इंदिरा गांधी के समय से चालू है जिसे प्रदेश सरकार आगे बढ़ाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *