छत्तीसगढ़ की ए डॉग एंड हिज मैन फिल्म कनाडा में होगी प्रदर्शित

रायपुर।ए डॉग एंड हिज मैन” नाम सुनकर लगता है कोई हॉलीवुड की फिल्म होगी, लेकिन छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के कलाकारों से सजी यह फिल्म कनाडा में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की जाएगी। फिल्म छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कोयला खदान प्रभावित लोगों पर आधारित है। आपको बता दे की यह फिल्म 28 सितंबर को कनाडा में प्रदर्शित होगी।

इस फिल्म को विश्व की 40 बेहतरीन फिल्मों में चुना गया जिसमे विश्व भर की बेतरीन फिल्मो को स्थान मिलता है। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के फिल्म डायरेक्टर सुधीर त्रिपाठी की फिल्म ए डॉग एंड हिज  मैन चुनी गई है। फिल्म कोल माइंस से प्रभावित गांव के एक बुजुर्ग किसान शौकी लाल सिदार और उसके कुत्ते खेरू  पर आधारित है। फिल्म कोल माइंस द्वारा विस्थापित किए हुए एक ऐसे व्यक्ति और उसके कुत्ते पर बनाई गई है, जिसे पूरा गांव खाली करने के बाद अंत में घर छोड़ने के लिए नोटिस दिया जाता है।

फिल्म में अधिकतर किरदार स्थानीय निवासीयो के है।शूटिंग रायगढ़ जिले के तमनार, जांजगीर के नागरमुड़ा और ओडिशा में हुई है। इन जगहों पर कई गांव ऐसे हैं जहां कोल माइंस की वजह से कई गांवों को विस्थापित किया है। फिल्म अभी रिलीज़ भी नहीं हुई है लेकिन इसके दमदार कंटेंट को ध्यान में रखकर भारत से केवल को “ए डॉग एंड हिज मैन” चुना गया है

 

About ADITYA

Trainee Correspondent.

View all posts by ADITYA →