क्रिस गेल ने तोड़ा ब्रायन लारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड…

रायपुर।क्रिस गेल वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज ने इस बार भारत के खिलाफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में उतरते ही इतिहास रच दिया हैं. देखा जाये तो न सिर्फ 300 वनडे इंटरनेशनल मैच खले वाले खिलाड़ी वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में उतरते ही इतिहास रच दिया।

क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए न सिर्फ 300 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने बल्कि वह ब्रायन लारा को पीछे छोड़ते हुए इंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. इस मैच में गेल सिर्फ 11 रन ही बना पाए। जहां क्रिस गेल अब वेस्टइंडीज टीम की ओर से वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. भारत के खिलाफ मैच में 7वां रन बनाते ही क्रिस गेल के वनडे रनों की संख्या 10353 रन पहुंच गई. ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए वनडे इंटरनेशनल में 295 मैचों में 10348 रन बनाए थे।

आइये जानते वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल ने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं –

सबसे ज्यादा रन
10353 क्रिस गेल
10348 ब्रायन लारा
8778 शिवनारायण चंद्रपॉल
8648 डेस्मंड हेंस
6721 विव रिचर्ड्स
6248 रिची रिचर्डसन

दरअसल इसके अलावा इसी पारी में क्रिस गेल ने 9वां रन बनाते ही ब्रायन लारा के आईसीसी और वेस्टइंडीज की ओर से खेलते हुए वनडे इंटरनेशनल मैचों के रनों को भी पीछे छोड़ दिया. आईसीसी इलेवन और वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा ने 10405 रन बनाए थे, जबकि क्रिस गेल 10408 रन बना चुके हैं.

जहां क्रिस गेल से पहले वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम था. ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए 299 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे. वहीं शिव नारायण चंद्रपॉल इस लिस्ट में 268 मैचों के साथ तीसरे नंबर हैं.

बता दें कि वर्ल्ड कप के बाद क्रिस गेल ने संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन भारत के खिलाफ अपनी आखिरी वनडे सीरीज खेलने की इच्छा जताते हुए उन्होंने संन्यास का फैसला टाल दिया.