कश्मीर का खूबसूरत नजारा फिल्मो की नजर से

दिल्ली। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटाने जाने के फैसले की देशभर में चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि इस फैसले से कश्मीर राज्य पर आमूलचूल परिवर्तन आएगा. पूरे राज्य के नक्‍शे पर भी इसका असर पड़ेगा. क्योंकि लद्दाख को कश्मीर से अलग कर‌ लिया गया है. लद्दाख को कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में एक माना जाता है. जिन लोगों ने कश्मीर की यात्रा की है उन्होंने तो इन जगहों को देख रखा होगा. लेकिन बहुत से लोगों ने आज भी कश्मीर और लद्दाख को महज फिल्मों में देखा है. आइए जानते हैं किन-किन फिल्मों में दिखा कश्मीर का खूबसूरत नजारा-

बजरंगी भाईजान
सलमान खान, नवाजुद्दीन सिद्दकी और हर्षाली मल्होत्रा स्टारर फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के ज्यादातर हिस्से की शूटिंग कश्मीर में की गई थी. फिल्म के कई दृश्यों में कश्मीर की खूबसूरत वादियों को दिखाया गया था. निर्देशक कबीर खान के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सलमान ने यहां थिएटर ओपेन करने की भी बात की थी.

सलमान खान

हाईवे
इम्तियाज अली की फिल्मों में लोकेशन का अक्सर खास खयाल रखा जाता है. उनकी फिल्म हाईवे भी बेहद शानदार लोकेशन के लिए जानी जाती है और ये लोकेशन थी कश्मीर.

आलिया भट्ट

 

फितूर
कटरीना कैफ की खूबसूरती पर अगर किसी फिल्म में वहां की प्राकृतिक खूबसूरती भारी पड़ी है तो वो फिल्म ‘फितूर’ है. आदित्य रॉय कपूर, तब्बू और कटरीना कैफ जैसे बेहद खूबसूरत स्टार के बाद भी पूरी फिल्म में कश्मीर की खूबसूरती छाई रहती है.

कश्मीर की खूबसूरती पारी पड़ी कैटरीना पर.

ये जवानी है दिवानी
फिल्म के एक दृश्य में दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, आदित्य रॉय कपूर, एवलिन शर्मा और कल्कि केकलां का पूरा एक बैच मनाली घूमने जाता है. उस ट्रिप की शूटिंग असल में गुलमर्ग कश्मीर में हुई है. इसमें कश्मीर के बेहद खूबसूरत दृश्यों को लोगों ने मनाली का दृश्य समझ लिया था.

रणबीर और दीप‌िका

3 इडियट्स

3 इडियट्स के कई दृश्यों में कश्मीर की खूबसूरती नजर आई थी. आमिर खान को ढूंढ़ते हुए जब उनके दोस्त एक बेहद चौंकाने वाले स्कूल में पहुंचते हैं तो वहां का दृश्य बेहद सुंदर होता है. यह शूटिंग कश्मीर की होती है.

आमिर खान

हिना
ऋषि कपूर और पाकिस्तानी अभिनेत्री जेबा बख्तियार जैसे सितारों से सजी ‘हिना’ बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्म के ज्यादातर हिस्से की शूटिंग कश्मीर में हुई है.

ऋषि कपूर

कश्मीर में हो चुकी है 50 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग

जम्मू कश्मीर की समस्या को लेकर कई फिल्में बनी हैं. इनमें विशाल भारद्वाज की हैदर काफी चर्चित है. हालांकि यह फिल्म कश्मीर की खूबसूरती के बजाए वहां की समस्याओं को ज्यादा उजागर करती है. अगर खूबसूरती पर आधारित फिल्मों की जाए तो करीब 50 फिल्में हैं जिनके कुछ हिस्सों की शूटिंग कश्मीर में की गई हैं. इनमें मनाली के नाम पर चर्चित हो गए ‘ये जवानी है दिवानी’ का वो विहंगम दृश्य भी शामिल है, जिसको देखने के बाद कई लोगों मनाली के टिकट बुक करा लिए. जबकि असल में वह दृश्य इम्तियाज अली ने कश्मीर के गुलमर्ग में किया था.

शाहिद कपूर

इसके अलावा मिशन कश्मीर, राजी, लक्ष्य, कश्मीर की कली हूं मैं, से लेकर शम्मी कपूर की जंगली और जॉली एलएलबी 2 के कुछ दृश्यों की तक की शूटिंग कश्मीर में हुई है.