दिग्गजों की लिस्ट में शमी ने बनाई जगह

रायपुर।भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को विशाखापत्तनम में खेले गये पहले मैच में 203 रनों से हरा दिया. जिसमें अहम भूमिका निभाई भारतीय टीम के गेंदबाजो ने क्योंकि मुश्किल पिच पर उन्होंने शानदार गेंदबाजी करके 20 विकेट हासिल किये. जो साफ़ बताता है की भारतीय गेंदबाजो ने कितना शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करके मोहम्मद शमी कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के एक दिग्गज लिस्ट में शामिल हो गये.

जवागल श्रीनाथ और कपिल देव के साथ अब इस लिस्ट का हिस्सा हैं मोहम्मद शमी

जवागल श्रीनाथ

विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के पांचवे दिन खेल शुरू होने पर ऐसा लगा की दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजो को भारतीय टीम के स्पिन जोड़ी रविन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विनसे बचना होगा लेकिन आखिरी दिन सबको चौंका कर मोहम्मद शमी ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया.

पहली पारी में एक भी विकेट ना लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में अफ्रीका के पांच बल्लेबाजो को पवेलियन भेज दिया. जिसमें फाफ डू प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक और टेम्बा बावुमा का विकेट भी शामिल था.  कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के बाद शमी वो तेज गेंदबाज बने जिन्होंने भारतीय टीम के लिए मैच के आखिरी पारी में घरेलू सीरीज के दौरान पांच विकेट हासिल किया.

एक और शानदार रिकॉर्ड बनाया मोहम्मद शमी ने

मोहम्मद शमी ने एक और शानदार रिकॉर्ड बनाया. 2018 के बाद से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 3 से ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. जो अन्य कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया है, जो साफ़ तौर पर बताता है की पुरानी गेंद के साथ मोहम्मद शमी कितने बड़े गेंदबाज हैं.

रोहित शर्माने उन्हें कल मैच के बाद प्रेस कांफ्रेस के दौरान रिवर्स स्विंग का मास्टर बता दिया था.  मोहम्मद शमी के साथ दूसरी पारी में रविन्द्र जडेजा ने भी बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी. उनके एक ओवर में ही 3 विकेट लेने के बाद ही पूरा मैच भारत की तरफ आ गया था.

अब पुणे टेस्ट मैच में अहम भूमिका में नजर आयेंगे शमी

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम के बीच दूसरा टेस्ट मैच 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच पुणे में खेला जायेगा. पुणे के मैदान पर भी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी रिवर्स स्विंग का फायदा उठा कर भारतीय टीम को एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम करने का प्रयास करेगें. पुणे की पिच भी ऐसी ही हो सकती है.