ट्रंप ने चुनाव प्रमुख पर वोट ‘‘तलाश करने’’ का बनाया था दबाव

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक असाधारण कदम उठाते हुए जॉर्जिया के चुनाव प्रमुख को फोन किया था और उन्हें राज्य में तीन नवम्बर को हुए चुनाव में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत का फैसला बदलने और उनकी जीत के लिए वोट ‘‘तलाश करने’’ की अपील की थी। दोनों के बीच करीब एक घंटे तक फोन पर बातचीत हुई।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि ट्रंप ने शनिवार को जॉर्जिया के राज्य सचिव एवं रिपब्लिकन ब्रैड राफेनसपर्गर को फोन किया था और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत का फैसला बदलने और उनकी जीत के लिए वोट ‘‘तलाश करने’’ की अपील की थी। इस कदम को कानूनविदों ने सत्ता के खुले दुरुपयोग और संभावित आपराधिक कृत्य बताया है।

ट्रंप ने राफेनसपर्गर से कहा, ‘‘ जॉर्जिया के लोग काफी गुस्से में हैं, देश के लोग गुस्से में हैं। और आप जानते हैं कि यह कहने में कोई हर्ज नहीं है कि आपने फिर से गणना की है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं बस यह करना चाहता हूं। मैं बस 11780 वोट चाहता हूं, जो हमें हासिल हुए वोटों से एक अधिक है। क्योंकि हमने राज्य में जीत दर्ज की है।’’ट्रंप को जॉर्जिया में 11,779 मतों से हार मिली है।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार जॉर्जिया के राज्य सचिव एवं रिपब्लिकन ब्रैड राफेनसपर्गर और उनके कार्यालय के स्थायी वकील ने ट्रंप के दावों को खारिज किया। यह समझाने की कोशिश की कि राष्ट्रपति विवादास्पद षड्यंत्रों पर विश्वास कर रहे हैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जॉर्जिया में 11,779 मतों से जीत उचित एवं सटीक है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनाव में हार मिली है, लेकिन वह इसे स्वीकार करने का तैयार नहीं है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने की पूरी तैयारी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *