एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

रायपुर.टेस्ला इंक और स्पेस एक्स जैसी बड़ी कंपनियों के पीछे मौजूद कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार बनाने वाले कंपनी के मालिक के शेयर की कीमत में गुरुवार को 4.8 फीसदी का इजाफा हुआ, जिसकी मदद से उन्होंने अमेजन डॉट कॉम इंक के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है.

बेजोस अक्टूबर 2017 से टॉप पर थे

दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए इंजीनियर मस्क की नेट वर्थ गुरुवार को 188.5 अरब डॉलर हो गई, जो बेजोस से 1.5 अरब डॉलर ज्यादा है. बेजोस इस पायदान पर अक्टूबर 2017 से बने हुए थे. स्पेस एक्सपलोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन या स्पेस एक्स के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर मस्क बेजोस के प्राइवेट स्पेस के क्षेत्र में भी प्रतिद्वंद्वी हैं. बेजोस ब्लू ऑरिजिन LLC के मालिक हैं.

मस्क के पिछले 12 महीने शानदार रहे हैं. पिछले साल उनकी नेट वर्थ में 150 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, जो इतिहास में सबसे तेजी से दौलत बढ़ना है. इस बढ़ोतरी के पीछे टेस्ला के शेयर की कीमत में अप्रत्याशित इजाफा है जो लगातार मुनाफे के कारण पिछले साल 743 फीसदी बढ़ी.

टेस्ला के शेयर की कीमत में बड़ा उछाल

बुधवार को टेस्ला के शेयर की कीमत में आया उछाल वैल्युएशन को दूसरी ऑटो कंपनियों से कहीं आगे ले जाता है. टेस्ला ने पिछले साल केवल 5 लाख कारों का उत्पादन किया, जो फोर्ड मोटर कंपनी के आउटपुट का एक हिस्सा है. कंपनी की आगे भी मुनाफा कमाने की उम्मीद है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 49 साल के मस्क को टेस्ला के अप्रत्याशित बढ़ोतरी से एक से ज्यादा तरीकों से फायदा हुआ है. ऑटो कंपनी में 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ उनके पास लगभग 40 अरब डॉलर के पेपर गेन्स हैं. ये सिक्योरिटी दो ग्रांट से आती है, जो उन्हें 2012 और 2018 में मिली थी. इसमें दूसरी अब तक की सबसे बड़ी पे डील है जो एक सीईओ और कॉरपोरेट बॉन्ड के बीच हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *